खरसियाछत्तीसगढ़रायगढ़विविध खबरें

बाल सुरक्षा सप्ताह.. विवेकानंद स्कूल के बच्चे खरसिया थाना भ्रमण कर जाने पुलिस के कार्य… आत्मानंद स्कूल और भूपदेव स्कूल में रक्षाटीम का जागरूकता कार्यक्रम

रायगढ़ । बाल दिवस से जिले में चलाये जा रहे बाल सुरक्षा सप्ताह के आज तीसरे दिन विवेकानंद स्कूल खसिया के बच्चे थाना खरसिया का भ्रमण कर पुलिस के कार्यों की जानकारी लिये । भ्रमण में आए स्कूल के बच्चों ने थाना प्रभारी उप निरीक्षक नंद किशोर गौतम से पुलिस के कार्यो के साथ कई रोचक और जनहित से जुड़े प्रश्न बड़ी जिज्ञासा से पूछे जिसके जवाब में थाना प्रभारी द्वारा पुलिस का मुख्य कार्य जनता को सुरक्षा प्रदान करना, आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को सजा दिलाना और अपराध पर नियंत्रण करना बताये और जनहित से जुड़े सवालों के जवाब देकर उन्हें संतुष्ट किया गया । थाना प्रभारी द्वारा बच्चों को देश का अच्छा नागरिक बनने और छात्र जीवन में सफलता पाने अनुशासन का पालन करने और दूसरों की मदद करने प्रेरित किये ।

थाना प्रभारी द्वारा उन्हें हेल्पलाइन नंबर डायल 112 तथा थाना प्रभारी खरसिया का नंबर दिया गया हुआ विपरीत परिस्थितियों में पुलिस सहायता के लिए योग करने कहा गया। बच्चों ने थाने के आर्म्स रूम, महिला डेस्क और रिकार्ड रूम घूमकर देखे।

वहीं थाना खरसिया की टीम द्वारा मदनपुर स्कूल में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया, जहां एएसआई लक्ष्मी राठौर और प्रधान आरक्षक सरोजनी राठौर ने छात्राओं से कहा गया कि कोई भी बुरा व्यवहार करता है तो वे घबराए नहीं, बल्कि अपने माता-पिता या अध्यापक को इसकी जानकारी अवश्य दें ताकि उस व्यक्ति को पोक्सो एक्ट के तहत सजा दी जा सके।

महिला प्रधान आरक्षक सरोजनी राठौर द्वारा छात्राओं से अपना मोबाइल नम्बर साझा की और हेल्पलाइन डॉयल 112 से भी पुलिस मदद लेने के संबंध में जानकारी दिया गया ।

जिला मुख्यालय में डीएसपी राकेश भोई के साथ पुलिस महिला रक्षा टीम केवड़ाबाड़ी के समीप आत्मानंद स्कूल और भूपदेव स्कूल में महिला एवं बच्चों पर घटित अपराधों की रोकथाम के लिए जागरुकता कार्यक्रम किया गया । डीएसपी राकेश भोई द्वारा छात्राओं को पॉस्को एक्ट, घरेलू हिंसा, “अभिव्यक्ति ऐप” तथा अन्य महिला संबंधी अपराध एवं सायबर अपराधों एवं मानव तस्करी से दुष्प्रभाव व उसके बचाव की जानकारी विस्तृत में दिया गया ।
रक्षा टीम प्रभारी सहायक उप निरीक्षक मंजु मिश्रा द्वारा छात्राओं को फेसबुक, व्हाटसअप के जरिये हो रहे अपराधों की जानकारी देते हुये बचाव के उपाय बताये एवं सावधानी बरतने बताते हुए छात्राओं को गुड टच, बैड टच की जानकारी दिया गया । छात्राओं को हेल्प लाईन नम्बर मोबाइल नम्बर 1098, 1091, 112 एवम 100 के बारे में बताया गया है ।

कार्यक्रम में पुलिस महिला रक्षा टीम की महिला आरक्षक रोजमेरी, इंदुलता एक्का और स्कूल के बच्चों के साथ शिक्षकगण उपस्थित थीं ।

Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!